cskvsdc

21 फरवरी, 2022

टिकटिंग एनालिटिक्स में एक दशक: हर कोई जीतता है

स्लोअन स्पोर्ट्स एनालिटिक्स कॉन्फ्रेंस में टिकट मूल्य निर्धारण और टिकटिंग एनालिटिक्स सबसे लगातार चर्चा वाले विषयों में से एक रहा है। हमने पिछले दस वर्षों से हर सम्मेलन में पैनल की मेजबानी की है या वक्ताओं ने इस स्थान पर अपने काम के बारे में बात की है। चूंकि प्रशंसक अब COVID के दौरान अनुपस्थित रहने के बाद स्टेडियमों और एरेनास में वापस जा रहे हैं, यह पिछले दस वर्षों में साझा की गई कुछ हाइलाइट्स की समीक्षा करने और उस समय इन वार्तालापों को कैसे स्थानांतरित किया गया है, इस पर एक नज़र डालने का एक इष्टतम समय प्रतीत होता है।

2012:हमने a . से शुरुआत कीरॉब स्टाविंस द्वारा भाषणऔर एकहमारे अपने जेसिका गेलमैन द्वारा संचालित पैनल जिसमें गतिशील मूल्य निर्धारण पर चर्चा की गई और स्टबहब जैसे द्वितीयक टिकट बाजारों में देखे गए व्यवहारों को टीम के टिकट मूल्य निर्धारण मॉडल पर लागू करना सीखना था। द्वितीयक बाजार पर उपभोक्ता व्यवहार को लेना और उन्हें सीजन टिकटों पर लागू करना उतना आसान नहीं था; इन लीगों और टीमों को यह देखने की आवश्यकता थी कि कौन सी विशेषताएँ सबसे अधिक मूल्यवान थीं और उपयोगी जानकारी प्रदान करने के लिए इन विशेषताओं ने कैसे परस्पर क्रिया की।

2013:एक टिकटमास्टर सहायक, लाइवएनालिटिक्स से केस स्टडीज थेपेश किया जहां उन्होंने प्रशंसकों को अनुरूप और लक्षित जानकारी प्रदान करने और सर्वेक्षणों के माध्यम से प्रशंसकों से जानकारी एकत्र करने पर ध्यान केंद्रित किया, जो टिकट मूल्य निर्धारण के संबंध में टीमों और लीगों को प्रदान किए गए विश्लेषण को संचालित करता है। एक मामले में टिकट मूल्य निर्धारण में एनएफएल के प्रदर्शन को देखना शामिल था क्योंकि उन्होंने टीमों को उस समय गतिशील या परिवर्तनशील मूल्य निर्धारण को लागू करने की अनुमति नहीं दी थी।

हमने एक और प्रस्तुत कियाटिकटिंग विश्लेषण पर पैनल जिसमें 2012 संस्करण के सदस्य शामिल थे, लेकिन इस पैनल ने फ़ुटबॉल से लेकर बेसबॉल से लेकर फ़ुटबॉल तक के खेल में टिकटों के अंतर पर चर्चा की और विभिन्न शहरों में गतिशीलता कैसे निर्णय लेती है। उन्होंने कैनसस सिटी में सीजन टिकट धारकों के लिए पेपर टिकट से हार्ड प्लास्टिक कार्ड में बदलाव की शुरुआत पर भी संक्षेप में बात की।

2014:चर्चा करने वाला पैनलखेल व्यवसायों में विश्लेषण s मोबाइल टिकटिंग की ओर ग्राहकों के बढ़ते बदलाव के बारे में बात करता है। स्टबहब के एक प्रतिनिधि ने उल्लेख किया है कि 40 से 50% ग्राहक मोबाइल उपकरणों पर टिकट खोज रहे हैं, कुंजी इन खोजों को टिकट बिक्री में बदलने के लिए डेटा का उपयोग करेगी।

2015:एकपूरी तरह से नया पैनल गतिशील और परिवर्तनशील मूल्य निर्धारण के निरंतर उभरने के बारे में बात की और टीमों के उच्च प्रतिशत अपने मूल्य निर्धारण मॉडल के लिए इन अवधारणाओं का उपयोग कैसे कर रहे थे। उन्होंने यह भी चर्चा की कि ग्राहक अब मोबाइल उपकरणों से टिकट कैसे खरीद सकते हैं और ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए टीमों ने इसका उपयोग कैसे शुरू किया।

2016:इस वर्ष के पैनल का शीर्षक था"कैसे, कहाँ, क्या: टिकटिंग एनालिटिक्स" और पूरे NBA में साझेदारियों पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया। उस समय, NBA का टिकटमास्टर के साथ संबंध था, लेकिन प्रत्येक टीम उनके साथ साझेदारी कर सकती थी, जिसे वे सबसे अधिक गठबंधन महसूस करते थे। इन संबंधों ने ग्राहक अनुभव में टिकट खरीदने से लेकर टिकट को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित करने से लेकर कार्यक्रम में शामिल होने तक में सुधार किया। भारी चर्चा का एक अन्य विषय डिजिटल टिकटिंग में निरंतर बदलाव था, जिसमें कुछ टीमों की शुरूआत भी शामिल थी जो पहले से ही पूरी तरह से डिजिटल हो रही थीं।

2017:ब्रांडेड"बियॉन्ड द सीट: फ्यूचर ऑफ टिकटिंग मार्केटप्लेस" , इस पैनल ने टिकटमास्टर और फेसबुक साझेदारी पर चर्चा की जिसने फेसबुक उपयोगकर्ताओं को अपने फेसबुक खाते के माध्यम से पहले से प्रदान की गई भुगतान विधियों का उपयोग करके टिकटमास्टर से टिकट खरीदने की अनुमति दी। प्रमुख खिलाड़ी अब टिकट-खरीद प्रक्रिया से घर्षण को सुव्यवस्थित करने और दूर करने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, पैनल ने इस बारे में बात की कि टीवी राजस्व कैसे चलन में आ रहा है जब टीमें इस बारे में सोचती हैं कि वे नए स्टेडियम कैसे बनाते हैं और टिकटों की कीमत क्या है। टिकट बिक्री अब एकमात्र तरीका नहीं है जिससे टीमें भारी राजस्व अर्जित करती हैं। उन्हें टीवी प्रस्तुति के बारे में सोचने की जरूरत है जो व्यक्तिगत अनुभव को प्रभावित कर सकती है।

2018:नामक पैनल में"टिकटिंग एनालिटिक्स: डेटा और डिजिटल एक नया ऑर्डर बनाएं" इस बारे में चर्चा होती है कि बिना डेटा की भारी मात्रा के टिकटों के मूल्य निर्धारण के पुराने दिन कैसे समाप्त हो गए। गतिशील और परिवर्तनशील मूल्य निर्धारण अब व्यापक रूप से डिजिटल प्रवेश विधियों के साथ-साथ उपयोग किए जाते हैं (इस बिंदु पर एनबीए की 50% से अधिक टीमें पेपर टिकट से दूर हो गई हैं)। ये मूल्य निर्धारण मॉडल इतने जटिल होते जा रहे हैं कि सभी उपलब्ध डेटा का पर्याप्त रूप से लाभ उठाने के लिए उन्हें आंतरिक टीमों और महत्वपूर्ण भागीदारी की आवश्यकता होती है।

2019:टिकट सामग्री में एक बड़ा वर्ष, एसएसएसी ने मेजबानी कीबेसबॉल में टिकटिंग के लिए समर्पित स्पीकरभीएक और पैनल , इस बार "खुले वितरण" पर ध्यान केंद्रित किया। वक्ता क्रिस जाइल्स थे जो वास्तव में तब से हैंटिकटिंग सब्सक्रिप्शन उत्पाद पर केंद्रित कंपनी शुरू करने के लिए ओकलैंड एथलेटिक्स के साथ अपना तत्कालीन पद छोड़ दिया।क्रिस इस बारे में बात करता है कि ग्राहक जो चाहता है वह कैसे विकसित हो रहा है क्योंकि प्रशंसकों की एक नई पीढ़ी की शुरुआत हो रही है।

टिकटों की बिक्री के लिए खुले वितरण का मतलब है कि प्रशंसक जहां भी सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं वहां टिकट खरीद सकते हैं। वे अब संबंधित खेल लीग के भागीदारों तक ही सीमित नहीं हैं। यह बदलाव वास्तव में 2018 में शुरू हुआ और यह पैनल इस प्रमुख बदलाव के पहले वर्ष की समीक्षा करता है। यह परिवर्तन एक दशक से अधिक समय से ग्राहक डेटा पर नज़र रखने का परिणाम था।

2020:हमने क्रिस्टन मैकी, एक पूर्व स्लोनी और एसएसएसी 2014 के लिए सह-नेतृत्व की मेजबानी की और अब एनएफएल के लिए रणनीति और विश्लेषिकी निदेशक के रूप में उन्होंने जारी रखाखुले वितरण के लिए चर्चाएनएफएल के लिए टिकटों की संख्या और कैसे वे प्रशंसकों के बारे में अधिक जानना जारी रखते हैं ताकि एनएफएल सही उत्पादों और टिकटों का विपणन कर सके।

2021:वर्चुअल पैनल का शीर्षक"अडॉप्टिंग ऑन द फ्लाई: द फ्यूचर ऑफ टिकटिंग" COVID से आने वाली चुनौतियों पर चर्चा की और कैसे टीमों और लीगों को फैनलेस गेम्स के लिए अनुकूलित किया गया और प्रशंसकों की वापसी के रूप में उन्हें आगे बढ़ने की क्या उम्मीद थी। वे COVID के परिणामस्वरूप प्राथमिक और द्वितीयक बाजार व्यवहार में बदलाव और टिकट वितरकों और लीग के बीच साझेदारी के बारे में भी बात करते हैं।

में2022,हम इस बात पर चर्चा करना जारी रखेंगे कि प्रशंसक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए टिकटिंग का उपयोग कैसे किया जा सकता है, सम्मेलन में पैनल की जांच करना सुनिश्चित करें!