cettoist

14 दिसंबर, 2021

खेल के सबसे तेजी से बढ़ते अवसर का लाभ उठाना: टीवी पर महिला खेल

जैसा कि एनबीए सीज़न रद्दीकरण ने खेल जगत के लिए शुरुआत COVID-19 का संकेत दिया था, हम आश्चर्यचकित रह गए थे कि हम कभी खेल को अपने टेलीविज़न पर कब वापस देखेंगे। जब राष्ट्रीय महिला फ़ुटबॉल लीग (NWSL) ने घोषणा की कि वह इस अवसर को जब्त कर लेगी और कार्रवाई के लिए पहली लीग बन जाएगी, तो हर जगह खेल प्रशंसकों को एक लीग और खेल जनसांख्यिकीय देखने का मौका दिया गया जो वर्षों से बढ़ रहा है। इस ब्लॉग में, हम देश की कुछ प्रमुख महिला खेल लीगों पर एक नज़र डालेंगे जो संकेत देती हैं कि नेटवर्क को इस पर ध्यान देना चाहिए और इस वृद्धि का लाभ उठाने पर अधिक जोर देना चाहिए।

सबसे पहले, शिकागो स्काई ने प्राइम टाइम स्लॉट में प्रसारित होने वाले सभी चैंपियनशिप श्रृंखला खेलों के साथ दर्शकों की संख्या रिकॉर्ड करने के लिए राष्ट्रीय टेलीविजन पर अपनी पहली डब्लूएनबीए चैंपियनशिप को लपेट लिया। WNBA के नियमित सीज़न में NBA TV, CBS और ESPN नेटवर्क पर रिकॉर्ड 100 राष्ट्रीय टेलीविज़न प्रसारण हुए और इसके2008 के बाद से उच्चतम रेटिंग . इसके अतिरिक्त,फ़ाइनल ने 2017 के बाद से सबसे बड़ी संख्या पोस्ट की और पोस्ट सीज़न में 2014 के बाद से दर्शकों की संख्या का उच्चतम स्तर देखा गया.

इसके बाद, उपरोक्त NWSL ने किसके साथ मीडिया अधिकार सौदे स्थापित किए हैंसीबीएस और अमेज़ॅन के स्वामित्व वाली ट्विच जो सभी 146 नियमित सीज़न मैचों को ऑनलाइन स्ट्रीम करने की अनुमति देगा। जबकि बढ़ा हुआ एक्सपोजर लीग के लिए बहुत अच्छा है, इन प्रसारणों को आम तौर पर बड़े निवेश प्राप्त नहीं होते हैं। डिजिटल प्रसारण के लिए उत्पादन बजट केवल $10,000 है और केबल टेलीविज़न मैचों के लिए $50,000 और $100,000 के बीच है। अब तक कम फंडिंग के बावजूद, यह स्पष्ट हो गया है कि लगभग में निवेश करने लायक उत्पाद है2019 से 2020 तक कुल दर्शकों की संख्या में 500% की वृद्धि . यह उत्पाद की गुणवत्ता और नेटवर्क पर लोगों के लिए अतिरिक्त वसीयतनामा है जो प्रसारण को प्रथम श्रेणी का बनाने के लिए अतिरिक्त मेहनत कर रहे हैं।

महिलाओं के शौकिया खेलों में भी दर्शकों की संख्या में भारी वृद्धि देखी जा रही है। महिला कॉलेज बास्केटबॉल टूर्नामेंट देखा2019 के टूर्नामेंट में उनके स्वीट 16 मैचअप में 66% की वृद्धि हुई, जिसमें औसतन 915,000 दर्शक थे। पुरुषों के एलीट 8 कवरेज के साथ एयरटाइम के लिए प्रतिस्पर्धा करने के बावजूद एलीट 8 मैचअप में 6% की वृद्धि भी देखी गई। ध्यान दें, पुरुषों के एलीट 8 खेलों में साल दर साल गिरावट देखी गई जब महिलाओं के खेलों के खिलाफ खड़ा किया गया। शायद इसीलिए"मार्च मैडनेस" ब्रांड को अब पहली बार महिला टूर्नामेंट में शामिल करने के लिए विस्तारित किया जा रहा है.

दर्शकों की संख्या में ये बढ़ोतरी पारंपरिक रूप से टेलीविजन पर देखे जाने वाले खेलों तक ही सीमित नहीं है। अन्य कॉलेज के खेल जिनमें भारी वृद्धि देखी जा रही है, उनमें शामिल हैं:विमेंस कॉलेज वर्ल्ड सीरीज़ (17 खेलों में औसतन 1.2 मिलियन दर्शक, 2019 की तुलना में 10% की वृद्धि और मेन्स कॉलेज वर्ल्ड सीरीज़ दर्शकों की संख्या के बराबर), जिमनास्टिक (अंतिम औसत 808,000 दर्शक, 2019 की तुलना में 510% की वृद्धि), और वॉलीबॉल (द चैंपियनशिप का औसत 696,000 दर्शक, 2019 की तुलना में 28% अधिक).

आगे बढ़ते हुए, प्रमुख प्रसारण और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को शौकिया और पेशेवर महिला खेलों में तेजी से बढ़ती मांग को ध्यान में रखना होगा। ईएसपीएन, निश्चित रूप से ऐसा करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि वे बस2021-22 सीज़न के लिए 60 खेलों को स्ट्रीम करने के लिए प्रीमियर हॉकी लीग के साथ एक समझौता किया . लेकिन जैसा कि यूएस विमेंस नेशनल टीम प्लेयर्स एसोसिएशन की कार्यकारी निदेशक बेक्का रॉक्स कहती हैं,"महिलाओं के खेल में एक आदत है कि पैर की अंगुली को डुबोएं और पुरुषों के गुणों के समान परिणाम की उम्मीद करें, लेकिन आप बहुत कम निवेश के साथ समान परिणाम की उम्मीद नहीं कर सकते।"इस अवसर का पूरी तरह से लाभ उठाने के लिए, नेटवर्क को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि वे अपना बजट बढ़ा रहे हैं और उत्पादन में लगातार सुधार करने के लिए निवेश कर रहे हैं।